एसबी 7 फ्रेमवर्क (SB 7 Framework)

एसबी 7 फ्रेमवर्क (SB 7 Framework)
एसबी 7 फ्रेमवर्क (SB 7 Framework)

क्या आप अपने कस्टमर का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं? अगर आप अपने कस्टमर को एक Repeat Buyer बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले उनका इंटरेस्ट  जीतना होगा। आज हम 'एसबी 7 फ्रेमवर्क (SB 7 Framework)' के बारे में जानेंगे और अगर आप इसे अपने Business में  apply  करते हैं तो आपके Business की Growth  तेजी से बढ़ेगी। यह 'डोनाल्ड मिलर' द्वारा "बिल्डिंग ए स्टोरीब्रैंड" पुस्तक से लिया गयी है,लेकिन पहले समझते हैं कि कंपनी की Sales में कमी के लिए कौन सी गलती जिम्मेदार है।

कंपनी की पहली गलती यह है कि वो यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि, क्यों उनके Product कस्टमर के लिए Important हैं ? और यह Product कस्टमर को काम कैसे आयेगा ? जब तक आप लोगों को यह नहीं बताते कि आपका Product कस्टमर को कैसे मदद करेगा, तबतक वे आपके Product को नहीं खरीदेंगे।

और उनकी दूसरी गलती यह है कि वे अपने विज्ञापन में बहुत सारे अनावश्यक Message दे देते हैं, जो एक आम आदमी को समझ में नहीं आता। आपको एक Clear Message देना होगा जो पहली बार में ही कस्टमर को समझ जाए।

एसबी 7 फ्रेमवर्क (SB 7 Framework)

कोई भी महान कहानी 7 तत्वों से बनी होती है, और ये हैं।

  1. केरेक्टर (Character)
  2. प्रॉब्लम (Problem)
  3. गाइड (Guide)
  4. प्लान (Plan)
  5. टेक एक्शन (Take Action)
  6. अवॉयड फेलियर (Avoid Failure)
  7. सक्सेस (Success)

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केरेक्टर (Character)  
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स्टोरी एक केरेक्टर से शुरू होती है और कहानी में लेखक हमें सबसे पहले बताता है कि स्टोरी का हीरो चाहता क्या है और इसी तरह, आपको यह पता लगाना होगा कि आपके कस्टमर को क्या चाहिए। एक बार अगर आपने ये डिफाइन कर लिए तो आपके कस्टमर को उसमे इंटरेस्ट आने लगेगा। आपकी मार्केटिंग तभी Effective बनेगी जब आप कस्टमर के desire को समझेंगे।

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  प्रॉब्लम (Problem)
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आपका कस्टमर अपनी प्रॉब्लम को solve करना चाहता है और आप इसमें उनकी मदद कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको उनकी feedback लेनी होगी और फिर आपको उन्हें यह बताना होगा कि आपका ब्रांड उनकी कैसे मदद करेगा। और फिर आपका कस्टमर आपके Product में और भी ज्यादा इंटरेस्ट दिखायेगा।

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  गाइड (Guide)
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हर कोई अपनी कहानी का हीरो होता है, और ऐसे में आपका ब्रांड एक दूसरे हीरो की तरह खड़ा नहीं होना चाहिए। आपको अपने कस्टमर की जगह नहीं लेनी, बल्कि आपकी कंपनी कस्टमर को दूर से ही गाइड करना चाहिए। जब तक आप अपने कस्टमर को अच्छा अनुभव नहीं देते हैं और उनकी मदद नहीं करेंगे, तबतक वे आपके Product को नहीं खरीदेंगे। आपको अपने कस्टमर को सफलता दिलाना है, न कि आपके ब्रांड को, आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि आपका हीरो आपका कस्टमर है।

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     प्लान (Plan)
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आपको अपने कस्टमर को एक योजना देनी होगी। जब आपके कस्टमर product खरीदते हैं, तो वे अपने पैसे का जोखिम उठाते हैं। जैसे 'Product समय पर Deliver होगा कय? और Product काम करेगा या नहीं ? और आप इसमें कस्टमर की मदद कर सकते हैं। Imagine करें कि आपके कस्टमर को एक नदी पार करनी है और आपको नदी के ऊपर पत्थर बिछाने है जिसके ऊपर से आपका कस्टमर सुरक्षित रूप से नदी पार कर पाऐगा। और इस तरह, आपकी योजना कस्टमर के जोखिम को कम करेगी और आपके product में इंटरेस्ट बढ़ाएगी।

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    टेक एक्शन (Take Action)
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अब आपने कस्टमर की इंटरेस्ट जीत लिया है, तो अब आप उन्हें Action लेने के लिए चुनौती देने का। आपने Shopping Shows में यह देखा होगा कि वो Order Now, Buy Now और Call Now जैसे Button को दिखाते हैं, और वे इस Action शब्दों को बार-बार दोहराते हैं। और ऐसे ही आप भी अपने कंपनी की वेबसाइट पर Action Button लगा सकते हैं।

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     अवॉयड फेलियर (Avoid Failure)
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फिल्म में लोग अंत तक बने रहते हैं क्योंकि उन्हें देखना है कि हीरो जीतेगा या नहीं' और कैसे जीतेंगे? यही वो Fear है जो उन्हें फिल्म देखने के लिए मजबूर करता है और अगर कोई Fear ही नहीं होगा तो कोई आपकी फिल्म क्यों देखेगा? और अगर आपको अपने मार्केटिंग को Effective बनाना हैं तो आपको अपने मार्केटिंग में कुछ Fear Factor add करना होगा। और आपको लोगों को यह बताना होगा कि अगर वो आपके Product नहीं खरीदते हैं तो उन्हें किस तरह का नुकसान हो सकता है, और यह Fear ना तो बहुत ज्यादा होना चाहिए और ना बहुत कम होना चाहिए। अगर आपका Fear बहुत ज्यादा है, तो लोग इससे दूर रहने में ही भलाई समझेंगे और अगर यह बहुत कम हुआ, तो लोगो को इसे खरीदने का कोई Logic नहीं समझेगा।

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     सक्सेस (Success)
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Story के आखिर आपके कस्टमर जीतना चाहिए क्योंकि आपका कस्टमर आपकी कहानी का हीरो है। और आपकी जीत कस्टमर के जीत में है, आपको अपने कस्टमर के लिए एक Clear Vision बनाना है, उन्हें अच्छा Experience देना है और उनकी मदद करनि होगी। आपका Vision Clear, well define और Specific होना चाहिए। और एक अच्छी Vision Create करने के लिए, आप अपनी कंपनी के वेबसाइट में अपने Happy कस्टमर के पिक्चर लगा सकते हैं और उनकी Feedback Share कर सकते हैं।

यह ब्लॉग पोस्ट अंग्रेजी भाषा में भी उपलब्ध है

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बेहतर समझने के लिए इसे देखें :-

एसबी 7 फ्रेमवर्क

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